बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं में AI का बढ़ता प्रभाव
EY (अर्न्स्ट एंड यंग) की एक ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, जेनरेटिव AI 2030 तक भारतीय बैंकों की परिचालन क्षमता को 46% तक बढ़ा सकता है।
- Published On :
15-Mar-2025
(Updated On : 15-Mar-2025 11:01 am )
बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं में AI का बढ़ता प्रभाव
EY (अर्न्स्ट एंड यंग) की एक ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक, जेनरेटिव AI 2030 तक भारतीय बैंकों की परिचालन क्षमता को 46% तक बढ़ा सकता है। साथ ही, अगले 5 वर्षों में वित्तीय सेवाओं के उत्पादकता स्तर में 34-38% की बढ़ोतरी का अनुमान है।

AI में बढ़ता निवेश
रिपोर्ट के अनुसार:
42% संगठन सक्रिय रूप से AI में निवेश कर रहे हैं।
68% कंपनियां ग्राहक सेवा को बेहतर बनाने के लिए AI को प्राथमिकता दे रही हैं।
47% कंपनियां परिचालन दक्षता बढ़ाने, 26% बिक्री में वृद्धि, और 21% IT मजबूत करने के लिए AI अपना रही हैं।
AI के प्रमुख उपयोग क्षेत्र
वॉयस बॉट्स और ईमेल ऑटोमेशन
बिजनेस इंटेलिजेंस और वर्कफ्लो ऑटोमेशन
जोखिम मूल्यांकन और ग्राहक जुड़ाव में सुधार
AI से मिले शानदार परिणाम
EY इंडिया के पार्टनर एवं वित्तीय सेवा प्रमुख प्रतीक शाह के अनुसार:
63% कंपनियों ने ग्राहक संतुष्टि में सुधार देखा।
58% कंपनियों ने परिचालन लागत में कमी दर्ज की।
AI आधारित समाधानों ने सामान्य व्यावसायिक गतिविधियों की प्रति इकाई लागत को 10 गुना तक कम कर दिया।
भविष्य की दिशा
भारतीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र में AI की भूमिका निर्णायक होती जा रही है। आने वाले वर्षों में, AI-आधारित ऑटोमेशन और स्मार्ट एनालिटिक्स वित्तीय क्षेत्र को अधिक कुशल, ग्राहक-केंद्रित और लागत प्रभावी बना देंगे।
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